एक साल पहले अधूरे बने कैटल शेड बने चर्चा का विषय

कन्नौज । एक साल – विकास खंड जलालाबाद के ग्राम पंचायत बच्छजापुर एवं मवई रिहायक की है जहाँ गरीब विधवा ब दिव्यांग के लिए एक कैटल शेड बनाया गया जिसमें वह व्यक्ति गौशाला बना कर अपना घर का खर्चा उठा सके जैसा कि अधिकारियों ने बताया । जिसमे उक्त गाँव मे 11 – 11 लोगो के लिए कैटल शेड का निर्माण पिछले साल से कराया जा रहा है जो बहुत सी जगह अधूरे पड़े है ।

जब हमारी टीम मवई रिहायक गाँव के मौजा मढ़िया में पहुँची तो देखा कि यहाँ करीब एक दर्जन जगहों पर इसका अधूरा निर्माण था। जिसमे एक कमरा उसके आगे चारा के लिए कुछ जगह अधूरा निर्माण देखने को मिला ।
आपको बता दें कि इन सबका निर्माण यानी ठेकेदारी ब्लॉक प्रमुख के खास बंदा करा रहा है । इसमें भी जो ब्लॉक प्रमुख के खास लोग है उन्ही को दिया गया चाहे वह पात्र हो य अपात्र ।

मजे की बात तो यह है कि पहले तो इसका भुगतान ग्राम पंचायत मनरेगा से होने का दबाव बनाया गया लेकिन इसमें एक कैटल शेड की कीमत एक लाख 60 हजार रुपये आ रही है तो इस बजह से सेटिंग नही हो पाई । अब सुना जा रहा कि बिना टेण्डर के अब यह कार्य क्षेत्र पंचायत से कराये जाने की भूमिका को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

फिलहाल इस मामले में नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि कुछ सफेद पोश नेताओ ने भी भुगतान करने के लिए दबाव बनाया लेकिन अधिकारी ने साफ मना कर दिया । यह काम बास्तव में हर कोई नही कर सकता है सत्ता में मजबूत पकड़ व रसूखदार ही ऐसा कारनामा कर सकता है । अब अगर ब्लॉक प्रमुख के पति की बात करे तो वह इससे पहले भी चर्चा में खूब रहे थे ।


इस पूरे मामले में जब खण्ड विकास अधिकारी सोनिया श्रीवास्तव से बात की गई तो उनका कहना है कि इस कार्य की जानकारी है उन्हें इसका न तो टेंडर है और न ही ग्राम पंचायत से प्रस्ताव है अब इसे क्षेत्र पंचायत से कराया जाएगा जिसका प्रस्ताव किया गया । आचार संहिता लागू होने की वजह से टेंडर नही निकाला गया ।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े