जिलाधिकारी ने जनेस्मा कॉलेज में वातानुकूलित शिक्षक कक्ष का किया उद्घाटन

बाराबंकी -जिलाधिकारी : अध्यक्ष प्रबंध समिति जनेस्मा सत्येन्द्र कुमार ने आज जवाहरलाल नेहरू पी०जी० कॉलेज, बाराबंकी में वातानुकूलित शिक्षक कक्ष एवं दो वाटर कूलर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने महाविद्यालय के सभी संकायों एवं विभागों का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने छात्र छात्राओं से महाविद्यालय में उनकी आवश्यकताओं और समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की व शीघ्र समाधान कराने का भरोसा भी दिया।

उन्होंने छात्र छात्राओं से पूरे मनोयोग से अध्ययन करने एवं प्राध्यापक जनों से अध्यापन करने की अपेक्षा की। आगे उन्होंने ने महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोo(डाo) सीताराम सिंह को कॉलेज की किसी भी समस्या के तत्काल समाधान का भरोसा दिलाया। महाविद्यालय के प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में उनके द्वारा कॉलेज में संपन्न हुए रचनात्मक कार्यों का संक्षिप्त विवरण भी प्रस्तुत किया जिसमे छात्राओं एवं छात्रों के लिए अलग-अलग शौचालय परिसर की स्थापना, शिक्षकों के लिए अलग से शौचालय का निर्माण, प्राध्यापक जनों के बैठने के लिए वातानुकूलित शिक्षक कक्ष तथा विज्ञान संकाय एवं कला संकाय में वाटर कूलर व्यवस्था प्रमुख है।

उन्होंने प्रमुख शैक्षिक उपलब्धियों के बारे में बताया की रसायन विज्ञान एवं जन्तु विज्ञान विषय में एम०एस-सी तथा स्नातक स्तर पर भूगोल एवम गृह विज्ञान विषय में मान्यता मिली। उपरोक्त विषयों में प्रवेश एवं अध्यापन कार्य वर्तमान शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रारंभ हो गया है। इसके साथ ही एम०ए० शिक्षाशास्त्र, मध्यकालीन इतिहास एवं अंग्रेजी विषय का स्थाईकरण भी कराया गया। इसके साथ ही महाविद्यालय में बी फार्मा तथा डी फार्मा के नए कोर्स संचालित करने की अनुमति संस्था अध्यक्ष से मिलने के बाद इसे संचालित करने की प्रक्रिया गतिमान है।

था मच्छरों से बचने के लिए खिड़कियों में जाली लगाने के निर्देश दिए तथा महाविद्यालय के परिसर में स्थित समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित अनुसूचित जाति छात्रावास के रास्ते की सफाई के लिए नगर पालिका, बाराबंकी को निर्देशित करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने महाविद्याल के प्राचार्य को ये आश्वासन दिया कि एक माह में महाविद्यालय की अधिकतम समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बैंक आफ महाराष्ट्र के जोनल मैनेजर श्री आदित्य प्रकाश द्वारा महाविद्यालय को दिए गए दो वाटर कूलर के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े