डॉ. विजय कुमार वर्मा बने डॉ .राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के सबसे युवा प्रोफ़ेसर

बाराबंकी- जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल पी.जी.कॉलेज बाराबंकी में हिंदी विभाग के डॉ. विजय कुमार वर्मा एवं डॉ.अमित कुमार कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के अंतर्गत एसोसिएट प्रोफ़ेसर से पदोन्नत होकर प्रोफ़ेसर बन गए हैं ।अब महाविद्यालय के हिंदी विभाग में कुल प्रोफेसर की संख्या सात हो गई है जो जनपद में ही नहीं समूचे अवध विश्वविद्यालय के किसी एक महाविद्यालय में सबसे अधिक है ।डॉ. विजय कुमार वर्मा ,डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या तथा उससे संबद्ध महाविद्यालयों में एक हज़ार से अधिक ए.पी.आई.(एकेडमिक परफॉर्मेंस इंडेक्स) के साथ प्रोफ़ेसर पदनाम पाने वाले सबसे युवा प्रोफ़ेसर बन गए हैं ।

जबकि प्रोफ़ेसर पदनाम के लिए अनिवार्य ए.पी.आई.की अर्हता एक सौ बीस है।प्रोफ़ेसर वर्मा ने महाविद्यालय का ही नहीं जनपद का भी नाम रोशन किया है ।इस कार्य सिद्धि में उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकें ,राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार ,ई-कंटेंट,साठ से अधिक शोध -पत्र,सैकड़ों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनार तथा शोध -निर्देशन आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

प्रो. विजय कुमार वर्मा आपदा प्रबंधन के राज्य स्तरीय प्रशिक्षक तथा राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ,प्रयागराज के समन्वयक भी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर (डॉ.)सीताराम सिंह तथा सभी शिक्षक ,कर्मचारी तथा छात्र-छात्राओं ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े