विश्व रेबीज दिवस: सुरक्षित जीवन के लिए जागरूकता

Tsoi news , who

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ विश्व रेबीज दिवस मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य इस घातक रोग के प्रति जागरूकता फैलाना और इसके प्रभाव को कम करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, रेबीज एक टीका-निवारणीय वायरल रोग है, जो मुख्यतः कुत्तों के काटने से फैलता है।

इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने और वैक्सीनेशन के माध्यम से इसे नियंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं

जागरूकता और वैक्सीनेशन की आवश्यकता

रेबीज से होने वाली मौतें पूरी तरह से रोकी जा सकती हैं, अगर समय पर वैक्सीन लगवाई जाए। हर साल, लाखों लोग इस बीमारी से प्रभावित होते हैं, जिनमें से अधिकांश कुत्तों के काटने के कारण होते हैं।

फार्मासिस्ट फेडरेशन ने अपने सदस्यों के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए हैं, ताकि वे लोगों को सही जानकारी दे सकें और जागरूकता बढ़ा सकें

प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों में रेबीज वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की है, और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से लगातार जन जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

रेबीज़ के प्रकार

1.फ्यूरियस रेबीज :- इस प्रकार में व्यक्ति में अति सक्रियता, उत्तेजक व्यवहार, और हाइड्रोफोबिया (पानी का डर) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस स्थिति में कुछ दिनों के बाद कार्डियो-रेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण मृत्यु हो सकती है।

2.पैरालिटिक रेबीज :- यह प्रकार अधिक गंभीर है, जिसमें मांसपेशियां धीरे-धीरे लकवाग्रस्त हो जाती हैं। यह आमतौर पर लंबे समय तक चलता है और अंततः व्यक्ति को कोमा में ले जा सकता है।,, इलाज और सावधानियाँ

यदि किसी व्यक्ति को कुत्ते या अन्य संक्रमित जानवर द्वारा काटा जाता है, तो उसे तुरंत नजदीकी चिकित्सालय जाना चाहिए। घाव को 15 मिनट तक बहते पानी से धोना चाहिए ताकि अधिकतर लार हटा दी जाए।

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अब पहले से अधिक सुरक्षित हो गई है। अब कुत्ते के काटने के बाद वैक्सीन पेट में नहीं लगती, बल्कि इसे त्वचा के नीचे कम मात्रा में लगाया जाता है।

निष्कर्ष

रेबीज़ एक गंभीर समस्या है, जो वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह जरूरी है कि हम सभी इस रोग के प्रति जागरूक रहें और समय पर आवश्यक कदम उठाएं। यदि आप कुत्ता पालते हैं  तो सुनिश्चित करें कि उसे नियमित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और बच्चों को जानवरों से दूर रखें।

सभी को इस जानलेवा रोग से बचाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने आस-पास के लोगों को इस रोग के प्रति जागरूक करें और अपने जीवन को सुरक्षित रखें।

Tsoi news , who
विश्व रेबीज दिवस: सुरक्षित जीवन के लिए जागरूकता who

 

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े