स्वच्छता : एक विमर्श” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

बाराबंकी जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल पी०जी० कॉलेज बाराबंकी में आज स्वच्छता : एक विमर्श” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन प्रो०(डॉ०) सीताराम सिंह, प्राचार्य के निर्देशन में किया गया।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रो०(डॉ०) सीताराम सिंह ने कहा की स्वच्छता हमारे समाज की अति आवश्यक आवश्यकता है। स्वच्छता के दो रूप है –

1. व्यक्तिगत अथवा शारीरिक स्वच्छता तथा

2. सार्वजनिक अथवा सामाजिक स्वच्छता यह दोनों ही व्यक्ति, परिवार, समाज और राष्ट्र के लिए अतिआवश्यक हैं।

महात्मा गांधी ने भी अनेक राजनीतिक आंदोलन में स्वच्छता को संप्रत्यय का सहारा लिया। प्रो० सिंह ने छात्र-छात्राओं से आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी को जिस समाज गांव मोहल्ले में रहे, वहां समाज को जागरूक करने हेतु स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रमों में पूरे मनोयोग से अपनाकर सर्वोत्तम प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने स्वच्छता के संप्रत्यय को अपनी आदत में शामिल करने की अपेक्षा की। उन्होंने आगे कहा कि महाविद्यालय में जहां भी जिस स्थान (कक्षा, कामन रूम आदि) का प्रयोग आप करते हो, वहाँ की स्वच्छता आप सभी की जिम्मेदारी एवं जबावदेही हैं। प्रो०अमित कुमार, डॉ०अनुराग कृष्ण यादव एवं डॉ० नंदकुमार ने संबोधित किया तथा संगोष्ठी में अनेक छात्र-छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए।इस कार्यक्रम में श्री मानव कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े