पत्रकार एक अनिर्वाचित सांसद और विधायक होता है

लखनऊ । ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, लखनऊ मंडल के मंडल प्रवक्ता अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन देश का संख्या बल में सबसे बड़ा संगठन है, इसकी नींव स्व. बाबू बालेश्वर लाल जी ने 8 अगस्त 1982 को रखी थी, इसकी पहली बैठक 21 नवंबर 1985 को लखनऊ में हुई थी, जिस बैठक में सर्वसम्मत से श्री बालेश्वर लाल जी को अध्यक्ष बनाया गया था।

तब से ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन लगातार पत्रकारों के हितों में कार्यरत है समय-समय पर संगठन के द्वारा पत्रकारों को प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाता है जिसमें वरिष्ठ पत्रकारो के द्वारा पत्रकारों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए जाते हैं।

इसी कड़ी में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की बैठक गंगागंज क्षेत्र के आशियाना होटल में की गई, जिसमें लखनऊ बाराबंकी उन्नाव, रायबरेली, सिधौली, हरदोई से आए हुए पत्रकारों का सम्मान किया गया। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के महामंत्री आर. एल. पाण्डेय ने पत्रकारों से अपने अनुभव साझा किए।

इसके साथ ही महामंत्री ने पत्रकारों पर हो रहे हमलों तथा निष्पक्ष पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों पर फर्जी मुकदमो के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया। उन्होने कहा पत्रकार अपने दायित्व को संवैधानिक तरीके से निर्वाह करें , यदि किन्ही कठिनाइयों के कारण किसी भी प्रकार की समस्या होती है, तो वह संगठन को अवगत कराए ,जिससे कि संगठन के सदस्यों को सुरक्षा का वातावरण मिल सके। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष पत्रकार हमेशा उपेक्षा का शिकार होता है।

पत्रकार सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार अम्बरीष कुमार सक्सेना मंडल प्रवक्ता ने कहा कि एक पत्रकार अनिर्वाचित सांसद और विधायक होता है। अतः सभी पत्रकार अपने को कम न आंके, आप एक संवैधानिक पद पर हैं सूचना मांगना आपका अधिकार है।

वही रायबरेली से आए हुए पत्रकारों ने भी अपने अनुभव साझा किया, एक के बाद एक सभी जिलों के पत्रकारों में अपनी-अपनी बात रखी। कार्यक्रम का आयोजन जिला मंत्री फुरकान राइन तथा आयोजन दिलीप रावत के द्वारा किया गया।

इस दौरान ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव (जिला अध्यक्ष), लक्ष्मीकांत मिश्रा(जिला उपाध्यक्ष ), अम्बरीष कुमार सक्सेना (मंडल प्रवक्ता), आर.एल. पाण्डेय (जिला महामंत्री) सहित संगठन की बैठक में 55 पत्रकार मौजूद रहे।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े