हिंदी सप्ताह पर आयोजित काव्य प्रतियोगिता संपन्न

प्रयागराज । इफको फूलपुर इकाई में हिंदी सप्ताह के उपलक्ष्य में आयोजित काव्य प्रतियोगिता सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस प्रतियोगिता का आयोजन हिंदी भाषा की सुंदरता और समृद्धि के सम्मान में किया गया था, जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

यह आयोजन इफको घियानगर के सामुदायिक केंद्र, में हुआ, जहाँ घियानगर कवियों और हिंदी प्रेमियों की एक बड़ी संख्या ने अपनी मौलिक रचनाओं का प्रदर्शन किया प्रतिभागियों ने संस्कृति, प्रकृति, देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों जैसे विषयों पर हिंदी कविताएँ प्रस्तुत कीं, जो श्रोताओं और निर्णायकों को प्रेरित करने वाली थीं। प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में आयोजित की गई:

1. बाल्य श्रेणी (18 वर्ष से कम)

2. महिला श्रेणी

3.पुरुष श्रेणी

प्रतियोगिता का मूल्यांकन एक प्रतिष्ठित निर्णायक प्रोफेसर प्रभात कुमार साहू, पूर्व कुलपति ,इलाहबाद विश्वविद्यालय द्वारा किया गया।उन्होंने मौलिकता, अभिव्यक्ति और भाषा की गुणवत्ता के आधार पर कविताओं को परखा।

बाल्य वर्ग में ख्याति सिंह ने अपनी कविता वृक्ष के लिए महिला श्रेणी में प्रज्ञा मिश्रा ने अपनी भक्ति रस की कविता के लिए प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि पुरुष श्रेणी में अजय कुमार मिश्र ने अपनी कविता उर्वशी के लिए शीर्ष स्थान हासिल किया।

निर्णायक मंडल प्रोफेसर प्रभात कुमार साहू ने कहा कि काव्य प्रतियोगिता हिंदी सप्ताह के लिए एक उपयुक्त आयोजन था। हमने प्रतिभागियों के बीच जो प्रतिभा देखी, वह सचमुच प्रेरणादायक थी। यह प्रतियोगिता न केवल हिंदी भाषा का उत्सव थी, बल्कि कविता के माध्यम से लोगों को एकजुट करने का भी एक प्रयास था।

” इफको कर्मचारी ,महिलाएं तथा बच्चों ने काव्य पाठ प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में श्रोतागणो की उपस्थिति ने कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम का संचालन हेमलता सिजोरिया ने किया।

इस दौरान महाप्रबंधक तकनीकी संजय वैश्य, महाप्रबंधक उत्पादन संजय भंडारी, संयुक्त महाप्रबंधक व हिंदी कार्य समिति के संयोजक अनिल कुमार गुप्ता, इफको ऑफिसर्स एसोसिएशन के महामंत्री स्वयम् प्रकाश, अरविंद चौहान तथा बड़ी संख्या में लोगो कार्यक्रम में मौजूद रहे।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े