स्वच्छता रैली निकाल बच्चों ने जगाई जागरूकता की अलख

कन्नौज । राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के 15 दिवसीय अभियान के अंतर्गत कन्नौज नगर पालिका के साथ तालग्राम नगर पंचायत प्रशासन भी स्वच्छता की अलख जगाने को हर संभव तैयारियों में जुटा है

उपरोक्त राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत शनिवार को जहां नगर पालिका कन्नौज में चेयरमैन हाजी रईस और ईओ के नेतृत्व में पालिका के अलग अलग वार्डों में जाकर अभियान की सफलता को लेकर निरीक्षण करने के साथ ही लोगों को भी जागरूकता का पाठ पढ़ाया गया।

वहीं नगर पंचायत तालग्राम में भी उपरोक्त अभियान की सफलता को लेकर उच्च प्राथमिक विद्यालय से स्कूली बच्चों द्वारा नगर में गली मोहल्लों में जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यालय की प्रधानाचार्य आकांक्षा चौरसिया ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बच्चों की यह रैली हाथों में पट्टिकायें लिये हुये और स्वच्छता का संदेश देने वाले नारे लगाते हुये जिधर से गुजरती, मानों लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती।

रैली में शामिल बच्चे गली मोहल्लों में निवास करने वाले जनमानस को जैसे साफ सफाई का पाठ पढ़ाते हुये नजर आ रहे थे। लोगों को संदेश देते हुये बच्चों का हुजूम मानों यह कह रहा था, कि आज के समय में घर के अंदर और बाहर से लेकर मुख्य सड़कों तक पर साफ सफाई की कितनी महती आवश्यकता है।

कूड़ा करकट निर्धारित स्थान पर ही फेंका जाय, घर की साफ सफाई से लेकर अपने आसपास भी सफाई रखी जाय, जिससे कई प्रकार की बीमारियों का बचाव भी हो सकता है।

राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जाने वाले स्वच्छता पखवारा अभियान में जहां बच्चों ने साफ सफाई करने और दूसरों को भी इसका पाठ पढ़ाने की शपथ ली, वहीं यह भी बताया कि, इस अभियान में हिस्सेदारी करने वालों को पालिका और नगर पंचायत प्रशासन बेहतर कार्य के लिये सम्मानित भी करेगा।

पूरे नगर में बच्चों ने नगर पंचायत चेयरमैन, ईओ और नगर पंचायत कर्मियों के साथ घूम घूम कर अभियान की सफलता को लेकर लोगो को जागरूक किया।

इस दौरान सभासद पंकज ठाकुर, श्री राजा, वरिष्ठ लिपिक दीपक सविता, अनुज कुमार, नरेंद्र सिंह, हिमांशु त्रिपाठी, रोहित, सर्वेश, गोकरन, रवी शर्मा, सफाई नायक संतराम, आदि मौजूद रहे।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े