एयरटेल ने लॉन्च किया स्पैम से लड़ने वाला एआई

Tsoi news

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ :  एयरटेल ने आज भारत का पहला एआई-संचालित स्पैम डिटेक्शन समाधान पेश किया है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों को स्पैम कॉल और संदेशों से सुरक्षित रखना है। यह नेटवर्क-आधारित प्रणाली ग्राहकों को संदिग्ध कॉल और एसएमएस के बारे में वास्तविक समय में सचेत करेगी।

यह समाधान सभी एयरटेल ग्राहकों के लिए निःशुल्क और स्वचालित है, जिसका उपयोग बिना किसी अतिरिक्त अनुरोध या ऐप डाउनलोड के किया जा सकेगा। ,, एयरटेल के सीईओ , गोपाल विट्टल ने कहा, “स्पैम एक गंभीर समस्या बन चुका है। इस समाधान के माध्यम से, हम ग्राहकों को अवांछित संचार से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Tsoi news
एयरटेल ने लॉन्च किया स्पैम से लड़ने वाला एआई

 

यह एआई प्रणाली 150 करोड़ संदेशों और 250 करोड़ कॉल्स को प्रतिदिन प्रोसेस करने में सक्षम है, और 10 खरब रिकॉर्ड का विश्लेषण करती है। इसके माध्यम से, हर दिन 10 करोड़ संभावित स्पैम कॉल और 30 लाख एसएमएस की पहचान की जाती है।

एयरटेल का यह एआई समाधान कॉल और एसएमएस को “संदिग्ध स्पैम” के रूप में पहचानने के लिए एक विशेष एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह सिस्टम कॉल करने वाले के उपयोग पैटर्न, आवृत्ति, और अवधि का विश्लेषण करता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि केवल सटीक जानकारी ही ग्राहकों तक पहुंचे।

Tsoi news
एयरटेल ने लॉन्च किया स्पैम से लड़ने वाला एआई

 

साथ ही यह प्रणाली ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से प्राप्त दुर्भावनापूर्ण लिंक के बारे में भी चेतावनी देती है। इसके लिए एयरटेल ने एक केंद्रीकृत ब्लैकलिस्ट डेटाबेस बनाया है, जिससे संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचाया जा सके। , इस तरह के उपायों के साथ, एयरटेल ग्राहकों को स्पैम और धोखाधड़ी के खतरों से सुरक्षा देने के लिए एक मजबूत ढांचा तैयार कर रहा है।

 

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े