अशोक कुमार वर्मा ने उत्तर रेलवे का महाप्रबंधक कार्यभार संभाला

उत्तर रेलवे

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे भंडार सेवा के 1987 बैच के अधिकारी, श्री अशोक कुमार वर्मा ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है। इससे पूर्व, वे केंद्रीय रेलवे विद्युतीकरण संगठन (कोर) प्रयागराज में महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे।

श्री वर्मा ने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करते हुए भारतीय रेलवे में उत्कृष्ट सेवा दी है। उनके पास भंडार और सामान्य प्रशासन के क्षेत्र में गहरा अनुभव है। उन्होंने उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक, दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलुरु मंडल में मंडल रेल प्रबंधक और उत्तर मध्य रेलवे में अपर मंडल रेल प्रबंधक के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा, उन्होंने रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी सेवाएँ दी हैं।

श्री वर्मा ने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री और आईआईएम, कोलकाता से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। उनके पास वित्त और सार्वजनिक खरीद में विशेष दक्षता है।

उत्तर रेलवे
नए महाप्रबंधक अशोक वर्मा ने उत्तर रेलवे का कार्यभार संभाला

कार्यभार संभालने के बाद, श्री वर्मा ने प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि रेलवे की कार्यप्रणाली में समयपालन और संरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण पर भी जोर दिया, और अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समयबद्ध तरीके से समस्याओं का समाधान करें।

महाप्रबंधक ने अमृत भारत योजना के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की और उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक तथा ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजनाओं की प्रगति का आकलन किया। उन्होंने कहा कि रेलवे का विकास भारत की जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान देता है और यह ‘विकसित भारत’ के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है।

हाप्रबंधक ने कर्मचारियों के मेहनत की सराहना की, विशेषकर ट्रेकमैन और गैंगमैन की, जो कठिन परिस्थितियों में भी निरंतर रेल परिचालन सुनिश्चित करते हैं।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े