चार दिवशीष अन्तर्राष्ट्रीय गणित, विज्ञान व कम्यूटर प्रतियोगिता ” मैकफेयर इंटरनेशनल 2024″

Macfair International 2024

ब्यूरो चीफ आर एल पांडेय
लखनऊ । मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024 की प्रतियोगिताओं पर प्रकाश डालते हुए डा. कल्पना त्रिपाठी ने बताया कि मैकफेयर इण्टरनेशनल के माध्यम से हमारा प्रयास छात्रों को गणित विज्ञान कंप्यूटर को टेक्नालॉजी, इण्टरनेट एवं साइबर स्पेस का उच्चस्तरीय ज्ञान उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें विश्व व्यापी वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करना है।

प्रत्येक प्रतियोगिता एक चुनौती की तरह है जो न सिर्फ छात्रों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक है अपितु उनमें चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने की हौसला अफजाई भी करती है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मैकफेयर इण्टरनेशनल में प्रतिभागी छात्र ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने के साथ ही एक-दूसरे की संस्कृति व सभ्यता से भी रूबरू होंगे।

Macfair International 2024
अन्तर्राष्ट्रीय गणित, विज्ञान व कम्यूटर प्रतियोगिता

डा. त्रिपाठी ने बताया कि देश-विदेश के प्रतिभागियों के लिए साइन्स ड्रामा, डिबेट साइंस क्विज, पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन, मॉडल यूनाइटेड नेशन्स, साइन्टिस्ट कैरेक्टर स्पीक, ओलम्पियाड्स, स्पीच मैथमेटिक्स क्विज, जिंगल्स एवं प्रोजेक्ट ऑन वाइल्ड लाइफ कन्चार्वेशन आदि रोचक प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी।

ये प्रतियोगिताएं जूनियर एवं सीनियर वर्गों में आयोजित की जायेंगी। इस अवसर पर सी.एम.एस. प्रबंधक प्रोफेसर गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि सी.एम.एस. का मानना है कि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा विश्व परिदृश्य के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया जाना चाहिए।

मैकफेयर इण्टरनेशनल छात्रों की प्रतिभा को निखारने संवारने का अवसर उपलब्ध कराता है साथ ही साथ विश्व एकता का संदेश सारी दुनिया में फैलाने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन छात्रों के विश्व एकता व विश्व शान्ति के संकल्प को और अधिक दृढ बनायेगा।

TSOI
Author: TSOI

Leave a Comment

  • buzz4ai
  • upskillninja
  • AI Tools Indexer
जरूर पड़े